Call Us On: 8375-986-986

Tuesday, August 7, 2018

25 की उम्र के बाद भी कद लम्बा करने के तरीके


जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाये उपाय इन हिंदी: हाइट बढ़ाने के तरीके में अब तक हम ने एक्सरसाइज, योग के बारे जाना है और हम ने ये भी जाना तेज़ी से लम्बाई बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए। 18, 20 और 25 साल की उम्र के लड़के और लड़की जिनकी ऊंचाई ज्यादा नहीं बढ़ती, उनके मन में अक्सर कुछ सवाल होते है जैसे की कितनी ऐज तक height growth होती है, हाइट कब तक बढ़ती है, लम्बाई कितने साल तक बढ़ती है और क्या 22 और 25 साल की उम्र के बाद कद बढ़ सकता है। आज इस लेख में इन सब सवालों के जवाब जानेंगे और साथ ही हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और तरीके जानेंगे। आइये जाने how to increase height after 18 and 20 age, tips in hindi for male and female.

हाइट बढ़ाने के लिए कुछ लड़के और लड़कियां जिम जाने की सोचते है पर उन्हें भी कुछ सवाल आगे बढ़ने से रोकते है जैसे की क्या जिम करने से हाइट बढ़ती है, क्या जिम करने से हाइट रूकती है । तो इसका जवाब है gym करके आप अपना कद बढ़ा सकते है बस आपको जिम में हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज मालूम होनी चाहिए। अगर आप जिम में वर्कआउट करते है और साथ ही अपनी लंबाई बढ़ाने की भी सोचते है  तो ज्यादा वजन उठाने से बचे और अपने जिम ट्रेनर से भी इस बारे में बात जरूर करे।


लम्बाई ना बढ़ने के कारण :
  • लंबाई के ना बढ़ने का पहला कारण आनुवंशिक (genetic) है, हमारे शरीर में जींस हमे माता पिता से ही मिलते है, यही कारण है की बच्चों की हाइट बढ़ना उनके माता पिता की हाइट पर निर्भर करता है।
  • माता पिता का कद लम्बा होने के बावजूद भी अगर बच्चे की लम्बाई कम है तो ये शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकता है।
  • कम उम्र में ही जिम में ज्यादा वजन उठाने से भी लम्बाई बढ़ना रुक जाता है। अगर आप कद बढ़ाने के उपाय कर रहे है तो gym मे जादा वेट ना उठाए।
  • पानी की कमी होना भी हाइट ग्रोथ ना होने का एक reason है। शरीर में पानी पर्याप्त हो तो सही तरीके से ग्रोथ होती है।
  • कद ना बढ़ने का एक कारण हार्मोन संतुलन बिगड़ना भी है। जो लोग नशा ज्यादा करते है व जो लोग जादा प्रदूषण वाले स्थान पर रहते है उनके साथ ये समस्या ज्यादा होती है।
जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाये उपाय और तरीके :-
1. अपने आहार में ऐसी चीजें खाए जो पोषक तत्वों से भरपूर हो। विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्स, कैल्शियम, जिंक, मॅग्नीज़ियम जैसे पोषक तत्व लंबाई बढ़ाने में काफी उपयोगी है।

2. हमारे शरीर का दो तिहाई हिस्सा पानी है, शरीर के सभी अंगों का विकास सही तरीके से हो इसके लिए जरुरी है की पानी की कमी ना हो। इसलिए लम्बे होने के लिए जरुरी है की पानी अधिक पिए।

3. लम्बे होने में आपकी diet का सबसे अहम् योगदान होता है। दही, दूध, दालें, बींस, मूँगफली, गाजर, पालक, चकुंदर और सेब जैसे आहार खाना height increase करने में मददगार है।

4. ऊंचाई बढ़ाने के लिए विटामिन डी भी ज़रूरी है, इससे हड्डियों के विकास मे मदद मिलती है। प्राकृतिक तरीके से विटामिन डी लेने के लिए सुबह सुबह कुछ समय सूरज की रोशनी में बैठे।

5. अश्वगंधा हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा है। इस उपाय के लिए अश्वगंधा पाउडर गाय के दूध में मिला कर सेवन करे।

6. इन सब से साथ अगर आप अपने खाने में STEP ON को शामिल करते है तो ये बहुत ही लाभकारी होगा । STEP ON खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करे 

लम्बाई बढ़ाने के लिए उपयोगी डाइट की वीडियो :  https://www.youtube.com/watch?v=BgVFq8t2tlU&t=11s

ज्यादा जानकारी के लिए संपर्क करे :  8375986986




About the Author

Mahalaxmi

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment

 

© 2015 - Distributed By Free Blogger Templates | Lyrics | Songs.pk | Download Ringtones | HD Wallpapers For Mobile