Call Us On: 8375-986-986

Friday, December 28, 2018

क्या आप करते है ये घरेलु उपाय इस खतरनाक बीमारी के लिए




क्या आप करते है ये घरेलु उपाय इस खतरनाक बीमारी के लिए ?? ये लेख आपके लिए ही बनाया गया है बहुत सारे डॉक्टरों की टीम से बात करने के बाद। इसे जरूर पढ़े और कमेंट में अपना प्रश्न  पूछ  सकते है।

थायरॉइड की समस्या आजकल बहुत ही आम हो गयी है पहले ऐसा माना जाता था कि थायरॉइड की समस्या करीब 40 से ज्यादा की उम्र में ही होती थी लेकिन आजकल तनाव, खानपान और रहन सहन के तरीकों की वजह से आप इस बीमारी को किसी भी ऐज ग्रुप में देख सकते है, यह दो प्रकार का होता है-
1.
हाइपोथायरॉइडिज्म: इसमें वजन बढ़ने लगता है और भूख कम लगती है, हाथ पांव में सूजन आ जाती है और हमेशा सुस्ती और ठंड लगने लगती है।
2.
हाइपरथायरॉइडिज्म: इसमें मरीज का वजन कम हो जाता है और उसे बार-बार भूख लगती है।
थायरॉइड की समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है, थायरॉइड नामक एक ग्रंथि हमारी बॉडी पायी जाती है जिसमें थायरॉक्सिन हॉर्मोन स्रावित होता है, इसी हॉर्मोन की मात्रा कम या ज्यादा होने से इस समस्या का सामना करना पड़ता है। आज हम आपसे थायरॉइड की समस्या से बचाव के घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Thyroid Problem) के बारे में बात करेंगें।

थायरॉइड की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Thyroid Problem) :-

1. 
थायरॉइड की समस्या को कम करने में नारियल का पानी बहुत ही लाभकारी होता है।
2. 
थायरॉइड के मरीजों को चावल, मैदा, मिर्च-मसाले, खटाई, मलाई, अंडा, अधिक नमक का प्रयोग करना बंद कर देना चाहिये और सादा नमक की जगह पर सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिये।
3. 
थायराइड से पीड़ित रोगी को तली-भुनी चीजें, चीनी, चाय, कॉफी, शराब आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
4. 
थायराइड की समस्या वाले लोगों को दही और दूध का इस्तेमाल अधिक से अधिक करना चाहिए क्योंकि दूध और दही में अधिक मात्रा में कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन्स पाये जाते है।
5. 
अखरोट और बादाम के सेवन से थॉयराइड की प्रॉब्लम को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है।
6. 
थायरॉइड में मरीजों को सोयाबीन, जंक/फ़ास्ट फ़ूड, ब्रोकली, फूलगोभी, बंदगोभी, मूली आदि का सेवन बिल्कुल बंद कर देना चाहिये।
7. 
थायरॉइड के मरीजों को अपनी रोजाना की डाइट में पनीर, हरी मिर्च, टमाटर, प्याज, मशरुम, गाजर आदि चीजों को जरूर शामिल करना चाहिये।
8. 
थायरॉइड की समस्या को दूर करने के खाना बनाने में नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिये और रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिये।
9. अखरोट और बादाम:- अखरोट और बादाम में सेलेनियम नामक तत्‍व पाया जाता है जो थॉयराइड की समस्‍या के उपचार में फायदेमंद है। 1 आंउस अखरोट में 5 माइक्रोग्राम सेलेनियम होता है। अखरोट और बादाम के सेवन से थॉयराइड के कारण गले में होने वाली सूजन को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है। अखरोट और बादाम सबसे अधिक फायदा हाइपोथॉयराइडिज्‍म (थॉयराइड ग्रंथि का कम एक्टिव होना) में करता है।
10.लौकी का जूस :- रोज सुबह खाली पेट एक गिलास लौकी का जूस पिएं, फिर आधे घंटे तक कुछ भी न खाएं-पिएं थाइरॉयड से राहत मिलेगी
11.धनिए का पानी :- एक गिलास पानी में 2 चम्‍मच साबुत धनिया रातभर भिगोकर रखें। सुबह इस पानी को उबालें और इसमें चुटकीभर नमक डालकर पी लें।


और अधिक मुफ्त जानकारी प्राप्त करने के लिए संपर्क करे :
8375-987-987

Or Visit Our Website:
http://mahalaxmiayurvedic.com

ऐसी ही जानकारी हमेशा पाने के लिए हमारे FaceBook Page को लाइक करे 


About the Author

Mahalaxmi

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment

 

© 2015 - Distributed By Free Blogger Templates | Lyrics | Songs.pk | Download Ringtones | HD Wallpapers For Mobile